साबुन के झाग से खत्म होगा कोरोना वायरस, जानें एक्सपर्ट की राय

साबुन के झाग से खत्म होगा कोरोना वायरस, जानें एक्सपर्ट की राय

सेहतराग टीम

दुनिया में महामारी का सबब बने कोविड-19 यानी कोरोना वायरस साबुन के झाग के आगे बेहाल है। महज 20 सेंकेड तक साबुन से हाथ धोकर कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है। यह कहना है इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च दिल्ली के वायरोलॉजिस्ट डॉ देव प्रसाद चट्टोपाध्याय का। डॉ. चट्टोपाध्याय बताते है कि कोविड-19 लिविंग सेल नहीं है। यानी शरीर के बाहर यह जीवित अवस्था में नहीं रहता। इसे जीवन के लिए मानव शरीर में घुसने की जरुरत पड़ती है। ऐसे में यदि यह हमारे हाथ में लगा हो और हम साबुन से 20 सेकेंड तक हाथ धो लें तो इसका विनाश हो जाता है। यही वजह है कि कोरोना वायरस से जंग में हाथ धोने को एक महत्वपूर्ण हथियार माना जा रहा है।

पढ़ें- Covid-19 Update27th March: कोरोना वायरस के राज्यवार मामले, जानिए कहां-कितने मरीज

डॉ. चट्टोपाध्याय बताते है कि कोरोना वायरस की ऊपरी सतह लाइकोप्रोटीन व फैट की बनी होती है। साबुनमें यह गुण होत है कि वह किसी भी फैट या वसा को काट देता है। ऐसे में जब हम अपने हाथ में साबुना का झाग बनाते है तो वायरस की छुट्टी कर देता है। उनका कहना है कि फैट अल्कोहल से भी धुल जाता है। इसलिए अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर की रिकमेंडेशन की गई है। लेकिन सैनिटाइजर हार एक के पास उपलब्ध होना मुश्किल है जबकि साबुन हर अमीर-गरीब के पास आसानी से उपलब्ध रहता है।

बीते दीन दशकों से वायरस पर अध्ययन कर रहे डॉ. देव प्रसाद बताते है कि कोरोना वायरस मानव शरीर के बाहर मृत अवस्था में रहता है। यह हमारे शरीर में आंख और नाक के रास्ते पहुंचता है। सबसे आसान रास्ता नाक है। नाक के द्वारा श्वसन तंत्र में पहुंचकर यह अपना घर बनाता है। आंख के जरीए भी यह हमारे शरीर में पहुंच सकता है।

इसलिए जरुरी है तीन हफ्ते का लॉकडाउन

कई लोग यह जानना चाहते है कि तीन हफ्ते का लॉक डाउन कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने में हमारी किस तरह मदद कर सकता है। डॉ. चट्टोपाध्याय बताते है कि किसी भी वायरस को जीवित रहने के लिए होस्ट की जरुरत होती है। यानी वह उस पर निर्भर रहकर अपना जीवन बढ़ा सके। ऐसे में यदि हम सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे तो वायरस को होस्ट उपलब्ध नहीं होगा और यही कोरोना से जंग में हमारी मदद करेगा।

 

इसे भी पढ़ें-

Corona Virus: चीन के वुहान की तरह बनती जा रही है न्यूयॉर्क की हालत

गर्म और उमस भरे देशों में कोरोना के फैलाव की रफ्तार धीमी: रिसर्च

कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।